Vande Bharat Express Train | टी-18 से वन्दे भारत 2.0 का सफर

Vande Bharat Express Train: बदलते समय के साथ भारतीय रेलवे अपनी इस्तेमाल होने वाली रेलगाड़ियों के डिज़ाइन में भी परिवर्तन कर उच्च कोटि के रेलवे कोच और लोकोमोटिव बना रही है| इसी का उदहारण है हाई-स्पीड इंटरसिटी EMU- वन्दे भारत, जिसे कभी टी-18 के नाम से भी जाना जाता रहा है| बजट 2022 में भी भारत सरकार ने अगले तीन साल में इस ट्रेन की 400 नई यूनिट यात्रियों के लिए उतारने की बात कही थी| आइये समझते हैं क्या ख़ास है इस रेलगाड़ी में: 


vande bharat express train features


  1. वन्दे भारत एक भारतीय EMU रेलगाड़ी
  2. वन्दे भारत का निर्माण कहाँ हुआ? 
  3. वन्दे भारत ट्रेन को T18 क्यों कहा जाता है?
  4. भारत में चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस 
  5. वन्दे भारत ट्रेन की जानकारी  
  6. वन्दे भारत ट्रेन नंबर और रूट 
  7. भविष्य में आने वाली वन्दे भारत ट्रेन
  8. वन्दे भारत 2.0 


वन्दे भारत एक भारतीय EMU रेलगाड़ी

वन्दे भारत एक्सप्रेस एक हाई-स्पीड इंटरसिटी EMU रेलगाड़ी है| इसमें अलग से इंजन नहीं लगता बल्कि बिजली से चलने वाले स्वचालित रेल-कैरिज लगाए जाते हैं| यह ट्रेन भारत की फास्टेस्ट ट्रेन है| हालाँकि इसका संचालन इसके रूट पर बिछे ट्रैक को ध्यान में रखते हुए अक्सर कम गति पर किया जाता है|   

              

वन्दे भारत का निर्माण कहाँ हुआ? 

वन्दे भारत ट्रेन का डिज़ाइन और निर्माण ICF, चेन्नई में मेक इन इंडिया पहल के तहत हुआ| 27 जनवरी 2019 को इस ट्रेन का नाम वन्दे भारत एक्सप्रेस रखा गया और 15 फरवरी 2019 को इसे लांच किया गया था|    

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री Indian Railway ICF कहाँ पर स्थित है 

vande bharat train emu train

वन्दे भारत ट्रेन को T18 क्यों कहा जाता है?

वन्दे भारत ट्रेन का निर्माण ICF, चेन्नई द्वारा केवल 18 महीने की अवधि में पूरा हुआ| इस उपलब्धि के कारण इसे T18 यानी ट्रेन-18 कहते हैं| ट्रेन-18 के आधार पर इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई ने एक हाई स्पीड, लम्बी दुरी के लिए EMU ट्रेन-19 (T-19) रेलगाड़ी का प्रस्ताव रखा, जो ट्रेन-18 का स्लीपर संस्करण होगा| यह भारत सरकार द्वारा घोषित 400 नई वन्दे भारत एक्सप्रेस में शामिल होंगी|      


भारत में चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस 

  • भारत में चलने वाली पहली वन्दे भारत एक्सप्रेस नई-दिल्ली से वाराणसी के बीच 15 फरवरी 2019 को चली| 17 फरवरी 2019 को इसने भारतीय रेल को अपनी सेवा देना आरम्भ किया|  
  • इसके बाद 03 अक्टूबर 2019 को भारत की दूसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा के बीच चलाई गई| 
  • भारत की तीसरी वन्दे भारत ट्रेन को 30 सितम्बर 2022 को गांधीनगर कैपिटल से मुंबई के बीच चलाया गया| इस ट्रेन का निर्माण कार्य भी ICF द्वारा एक लम्बे समय बाद पूरा किया गया| इस नई वंदेभारत ट्रेन में कुछ बदलाव किये गए हैं जिसके बाद इसका ट्रायल रन किया गया| इस सीरीज को वन्दे भारत 2.0 नाम से जाना जा रहा है| 
  • भारत की चौथी वन्दे भारत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर 2022 को देश को सौंपा| यह वन्दे भारत हिमाचल के अंदौरा से नई दिल्ली के बीच चलाई गई| 
  • पांचवी वन्दे भारत ट्रेन, 11 नवंबर 2022 को चलाई गई| यह ट्रेन दक्षिण भारत की पहली और भारत की पांचवी वन्दे भारत एक्सप्रेस है जो चेन्नई और मैसूर के बीच शुरू करी गई| 

यूँ तो वन्दे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार पर सफतापूर्वक किया गया था पर चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस की संचालन गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा के आस पास ही रखी जाती है| 

THIRD VANDE BHARAT TRAIN

आगे आने वाली वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण भारतीय रेलवे के लिए ICF, चेन्नई के साथ MCF, रायबरेली में भी करने की बात सामने आ रही है|           


वन्दे भारत ट्रेन की जानकारी  

  • वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में बैठने की व्यवस्था के साथ एसी चेयर कार (CC) और एग्जीक्यूटिव क्लास (EC) डब्बे लगाए गए हैं| 
  • इस ट्रेन में ऑन-बोर्ड कैटरिंग की सुविधा उपलब्ध है| 
  • सामान रखने के लिए सीट के ऊपर रैक दिए गए हैं| 
  • इस ट्रेन में ऑटोमैटिक दरवाजों के साथ, स्मोक अलार्म और सी.सी.टी.वी कैमरे लगाए गए हैं| 
  • वन्दे भारत एक्सप्रेस में री-जनेरेटिव ब्रैकिंग सिस्टम लगा है, जिससे काफी बिजली की बचत होती है| इस प्रकार का सिस्टम ट्रेन में ब्रेक लगने पर उसकी काइनेटिक एनर्जी को स्टोर कर लेता है|      
  • टी-18 ट्रेन में 16 यात्री कोच के साथ रेल के दोनों तरफ ड्राइवर कोच लगाए गए हैं| इस रेलगाड़ी की कुल क्षमता 1128 यात्रियों की है|   
  • 30 सितम्बर 2022 को चलाई गई (वन्दे भारत 2.0) तीसरी वन्दे भारत ट्रेन एंटी-कोलिजन तकनीक कवच से लैस है|  
 vande bharat express train 18 route


भविष्य में आने वाली वन्दे भारत ट्रेन (Vande Bharat 2.0)  

पिछले साल आजादी के अमृत महोत्सव की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2023 तक 75 वन्दे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा करी थी| बजट 2022 में वित्त मंत्री ने अगले तीन साल में 400 वन्दे भारत ट्रेन चलाने की बात कही है| 

वन्दे भारत 2.0 (Vande Bharat 2.0)

भारतीय रेलवे ने 30 सितम्बर 2022 को वंदे भारत के नए अवतार "वंदे भारत 2.0" को शुरू किया| प्रधानमंत्री द्वारा इसकी पहली ट्रेन को गांधीनगर से मुंबई के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया| वंदे भारत 2.0, पहले चलाई जा रही (पहली दो वन्दे भारत ट्रेन) वन्दे भारत ट्रेन श्रृंखला से कई मायनों में उन्नत सुविधाओं से लैस है|  यह 180 किमी प्रति घंटे तक की अधिकतम गति प्राप्त करने में सक्षम है और पहले की तुलना हल्की है, जिसका वजन पहले 430 टन के बजाय 392 टन है| वंदे भारत 2.0 ट्रेनों में संचालन में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉयडेंस सिस्टम) सिस्टम मौजूद है|  

वन्दे भारत ट्रेन नंबर और रूट (Vande Bharat Train Number and Route)

1. नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (22439)
2. श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली (22440)
3. दिल्ली-वाराणसी (22436)
4. वाराणसी-दिल्ली (22435)
5. मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर कैपिटल (20901)
6. गांधीनगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल (20902)
7. नई दिल्ली-अंदौरा (22447)
8. अंदौरा-नई दिल्ली (22448)
9. चेन्नई-मैसूरु (20607)
10. मैसूरु-चेन्नई (20608) 


नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा 

NDLS SVDK Vande Bharat Train No. : 22439  
Distance (दूरी)  : 655 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 08 घंटे   
Avg Speed (औसत गति): 82 किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : 130 किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 नई-दिल्ली (NDLS)  -- 06:00   
 अम्बाला कैंट (UMB)   08:10 08:12
 लुधियाना (LDH)   09:19    09:21    
 जम्मू-तावी (JAT)  12:38 12:40  
 कटरा (SVDK)  14:00 --

श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली

SVDK NDLS Vande Bharat Train No. : 22440 
Distance (दूरी) : 655 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 08 घंटे   
Avg Speed (औसत गति): 82 किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : 130 किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 कटरा (SVDK)  -- 15:00   
 जम्मू-तावी (JAT)    16:13    16:15   
 लुधियाना (LDH)   19:30     19:32
 अम्बाला कैंट (UMB) 20:48   20:50  
 नई-दिल्ली (NDLS) 23:00   --

vande bahrat train number and route

नई दिल्ली-वाराणसी वन्दे भारत एक्सप्रेस  

NDLS BSB Vande Bharat Train No. : 22436 
Distance (दूरी)  : 759 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 08 घंटे   
Avg Speed (औसत गति): 95 किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : 130 किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 नई-दिल्ली (NDLS)  -- 06:00   
 कानपूर सेंट्रल (CNB)   10:08   10:10  
 प्रयागराज ज.(PRYJ)   12:08    12:10     
 वाराणसी ज.(BSB)  14:00     --

वाराणसी-नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस 

BSB NDLS Vande Bharat Train No. : 22435  
Distance (दूरी)  : 759 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 08 घंटे   
Avg Speed (औसत गति): 95 किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : 130 किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 वाराणसी ज.(BSB)  -- 15:00   
 प्रयागराज ज.(PRYJ)   16:35     16:37    
 कानपूर सेंट्रल (CNB) 18:30      18:32      
 नई-दिल्ली (NDLS) 23:00   --

VANDE BHARAT 2.0

मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर कैपिटल वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 20901  
Distance (दूरी)  : 520 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 15 मिनट   
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 मुंबई सेंट्रल -- 06:10
 वापी 08:00 08:02
 सूरत  08:55 08:58
 वड़ोदरा   10:13 10:16
 अहमदाबाद 11:25 11:30
 गांधीनगर कैपिटल 12:25     --

गांधीनगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 20902  
Distance (दूरी)  : 520 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 10 मिनट    
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 गांधीनगर कैपिटल -- 14:05   
 अहमदाबाद   14:45    15:00
 वड़ोदरा 15:53 15:56     
 सूरत  17:10 17:13
 वापी  18:13 18:15   
 मुंबई सेंट्रल  20:15 --

नई दिल्ली अंदौरा वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 22447  
Distance (दूरी)  : 415 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 10 मिनट   
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 नई दिल्ली  -- 05:50
 अम्बाला कैंट  08:00 08:02   
 चंडीगढ़ 08:40 08:45 
 आनंदपुर साहिब 10:00 10:02
 ऊना हिमाचल 10:34     10:36
 ए.एम.बी अंदौरा   11:05 --

अंदौरा-नई दिल्ली वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 22448  
Distance (दूरी)  : 415 किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 25 मिनट    
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 ए.एम.बी अंदौरा   -- 13:00   
 ऊना हिमाचल  13:21    13:23
 आनंदपुर साहिब  14:08  14:10      
 चंडीगढ़  15:25 15:30
 अम्बाला जंक्शन  16:13 16:15
 नई दिल्ली 18:25 --

चेन्नई मैसूरु वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 20607  
Distance (दूरी)  : xxx किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 30 मिनट   
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 एम.जी.आर चेन्नई   -- 05:50
 कट्पडी 07:21 07:25   
 केएसआर बेंगलुरु सिटी   10:20 10:25 
 मैसूरु 12:20 --

मैसूरु-चेन्नई वन्दे भारत एक्सप्रेस 

Train No. : 20608  
Distance (दूरी)  : xxx किलोमीटर 
Travel Time (समय) : 06 घंटे 25 मिनट    
Avg Speed (औसत गति): xx किलोमीटर प्रति घंटा   
अधिकतम गति : xx किलोमीटर प्रति घंटा   
  स्टेशन  पहुँचने का समय जाने का समय
 मैसूरु   -- 13:05 
 केएसआर बेंगलुरु सिटी 14:55  15:00 
 कट्पडी 17:36 17:40
 एम.जी.आर चेन्नई 19:30 --

Post a Comment

0 Comments